Golden Pheasant (सुनहरा तितर) in hindi, सुनहरा तितर की जानकारी हिन्दी में

(golden Pheasant) सुनहरा तीतर - 


यह अपने सुनहरे रंग और अद्भुत आकर्षक शरीर के लिए जाना जाता है. सुनहरा तितर चाइना के मध्य प्रांत हेनान (henan) के ठंडे बर्फीले इलाकों में पाया जाता है. इसे अकेला रहने वाला पक्षी है इसलिए यह जंगलों में ही पाया था!

इसे फायर फिनिक्स भी कहा जाता है.  यह गहरा सुनहरा होता है पर मादा हल्के भूरा रंग की होती है यह gelliformes की गेम बर्ड्स की श्रेणी में आते है phasianidae के परिवार में आते है. 

इसका binomial name (द्विपद नाम) chrysolophus pictus है. चाइना के अलावा जंगली प्रजाति मैक्सिको, पेरु, अर्जेंटीना, कोलंबिया आदि जगहों पर पायी जाती है. 

एक वयस्क नर की लंबाई 85 से 105 सेंटीमीटर या 35 से 40 इंच तक होती है इसकी पूछ इसकी कुल लंबाई की 2/3 होती है इसकी शिखा सुनहरी वह दुम गहरी चमकदार लाल रंग की होता है. इसके आसपास पंख काले व नारंगी रंग के होते है आंखों को छोड़कर पूरा चेहरा ढक लेते हैं इसका शरीर एक जंग लगे लोहे के रंग का होता है. इसकी मध्य की पूछ को दालचीनी जैसे काले धब्बे होते हैं ऊपर के पंख मध्य के पंखों की तरह ही होते हैं. लाल छाती, निचले पैर व पंजा हल्के पीले होते हैं! 



मादा तीतर अन्य आम तितर की तरह ही हल्की भूरि  होती है यह अन्य मुर्गियों की प्रजातियों के मुकाबले ज्यादा बुरी व पतली होती है. वह अपने आनुपातिक लंबी पूछ होती है. इसकी लंबाई 24 से 31 इंच, 65 से 80 सेंटीमीटर तक होती है इसकी छाती  चमड़े जैसे रंग की होती है वह अपने जीवन काल के बाद नर तितर की तरह इसके पैर हल्के पीले हो जाते हैं! 

ये रातों में पेड़ों पर घूमना पसंद करते हैं ज्यादा ऊंचा उड़ नहिं सकते हैं. सुनहरा तीतर एक बार में 10 से 12 अंडे देता है मैं 20 से 22 दिन तक इनको सेता है. यह जामुन, बीज व अन्य शाकाहारी खाना खाते हैं जंगली तीतर लाल सुनहरा होता है! 

चाइना के अंदर इसे ग्रेड 2 की सुरक्षा प्रदान की गई है क्योंकि इसकी संख्या में बहुत तेजी से कमी आ रही है मनुष्य व जंगली जानवरों के द्वारा शिकार के कारण इनकी संख्या में कमी आती जा रही है. ये प्रजाति अब विलुप्त होने की कगार पर है! 

0 Comments: