Nasa के curiosity rover ने ली मंगल सतह की सबसे अच्छी पैनारोमा तस्वीर

Nasa के curiosity rover ने ली मंगल सतह की सबसे अच्छी पैनारोमा तस्वीर


 क्यूरियस रोवर ने मंगल की सतह की अब तक की सबसे अच्छी पैनारोमा ली. यह 1.8 billion पिक्सेल की पैनारोमा है. 2019 में 1000 से ज्यादा तस्वीरें ली गई थी. वह आने वाले महीनों में और भी ली गई!
Credits: NASA/JPL-Caltech/MSSS


इसमें मंगल की सतह को 1.8 बिलियन पिक्सेल का दृश्य था. रोवर के मोस्ट कैमरा या mostcam ने अपनी  टेलीकॉम लेंस का उपयोग करके इस पैनारोमा को कैद किया तथा  कम resolution का फोटो के लिए अपने मध्यम लेंस का उपयोग किया. इसमें 650 मिलियन पिक्सेल है. जिसमें रोवरको ट्रैक वे रोबोटिक arms शामिल है!

Credits: NASA/JPL-Caltech/MSSS


पूरी तस्वीर देखने के लिए
https://photojournal.jpl.nasa.gov/catalog/PIA23623


1.8 बिलियन पिक्सेल वाला पैनारोमा चौकी रोवरको शामिल नहीं करता है परंतु नासा की curiosity रोवर ने 650 million पिक्सेल पैनारोमा को रोवर की खुद को शामिल किया!

2013 में curiosity ने 1.3 बिलियन पिक्सेल का पैनारोमा लिया था. अपने मास्टर्कैम कैमरे की मदद से  अपने काले और सफेद नेविगेशन कैमरे or navcam के साथ रोवर ने इस इमेज को लिया था. इमेजिंग विशेषज्ञ सावधानी से मंगल के पैनारोमा के  सभी चित्रों को देखकर वह किनारों को ध्यान में रखकर एक अच्छा दृश्य पहली बार लिया और ऐसा पहली बार हुआ कि जब 360 डिग्री पैनोरमा अपने ऑपरेशन को दिया है!

Credits: NASA/JPL-Caltech/MSSS

इसमें 4 दिनों में साडे 6 घंटे तस्वीरों को लेने में लगे मास्टर्कैम ऑपरेटर्स ने एक जटिल लिस्ट बनाई. इसमें रोवर के मस्तूल को ध्यान में रखकर मैं यह ध्यान में रखा कि पैनोरमा के चित्र सही से आएं. चित्रों के लिए जितना प्रकाश चाहिए. उतना प्रकाश मिले इसलिए इस ऑपरेशन को 2:00 pm ya दोपहर को किया गया था. मंगल के समय के हिसाब से! 

0 Comments: